दुश्मन नहीं बचेगा भारत की नजरो से | CARTOSAT-3

CARTOSAT-3
CARTOSAT-3

दुश्मन नहीं बचेगा  भारत की नजरो से CARTOSAT-3 जी हा अब भारत के पास एक ऐसा पहरेदार आ गया है जो आसमान से ही दुश्मनो के ठिकाने को बता देगा। CARTOSAT-3 एक ऐसा उपग्रह जो किसी भी देश की लाइव तस्वीर ले सकता है और वो भी जमीन से १ फिट  उप्पर तक , अगर आप कार से जा रहे हो तो ये आप के कार का नंबर भी बता देगा CARTOSAT-3 इतना पॉवरफुल उपग्रह  है।  CARTOSAT-3 किसी भी चीज का high quality  3D  फोटो ले सकता है।

Specification of  CARTOSAT-3 

Mission type         Earth observation
Manufacturer ISRO
Launch mass  1,625 kg 
Power                 2000 watts
Launch date         27 November 2019, 09:28 AM
Rocket                 PSLV-XL C47[1]
Mean altitude         509 km
Mission Life             5 years

चंद्रयान -2 के बाद यह भारत के सबसे बड़ी कामयाबी है 

चंद्रयान -2 के बाद यह भारत की सबसे बड़ी कामयाबी है , भारत इस समय  स्पेस के छेत्र  में सबसे आगे निकाल रहा है।  इन सफलताओं का श्रेय भारत की स्पेस कंपनी ISRO को जाती है , जो भारत को पूरे विश्व में सबसे ताकतवर देश के रूप में आगे कर रही है।  भारत 2025 तक अपना स्पेस स्टेशन  भी बनाने वाला है .

इन्हे भी पढ़े 

 CARTOSAT-3 के लांच होते ही पाकिस्तान के होश उड़ गए 

जैसे ही CARTOSAT-3 जी लांचिंग हुई पाकिस्तान दर गया क्योकि अब वह भारत की सीम में नहीं घुस पायेगा ,CARTOSAT-3 आसमान से ही सीमा की निगरानी रखेगा।  CARTOSAT-3 सीमा से लगे हुई जंगलो  में भी  पैनी नजर रखेगा अब  आतंकी  अड्डे  नहीं बचेंगे।  CARTOSAT-3 रात में भी नजर रखेगा अब कोई भी आतंकी रात में भी घुसपैठ नहीं कर पायेगा।


CARTOSAT-3 अमेरिका और रूस के उपग्रह से भी पॉवरफुल है 

CARTOSAT-3 पूरी दुनिया के सबसे आधुनिक  satellite है , इसका प्रयोग  सुरछा , प्राकृतिक आपदा , मौसम  आदि की निगरानी में किया जायेगा।  इसमें हजारो सेंसर का प्रयोग  किया गया है , जो पृथ्वी पर होने वाली सभी घटनाओ पर बारीकी से नजर रखेगा।  CARTOSAT-3 की तरह उपग्रह कुछ देशो  के पास है जिसमे अमेरिका ,रूस ,चीन  शामिल है।  लेकिन इस समय भारत का CARTOSAT-3 दुनिया का सबसे का सबसे पावरफुल उपगृह है , इसके द्वारा लिया गया तस्वीर  वेहद स्पस्ट रहता है जो किसी भी समय , मौसम में   लाइव तस्वीर ले  सकता है।

युद्ध के समय इसका उपयोग परिणाम बदल देगा 

CARTOSAT-3 आने से भारतीये  सेना दुनिया सबसे ताकतवर सेना  हो  है , इसका प्रयोग  करने से किसी   भी ऑपरेशन को आसानी के पूरा किया जा सकता है।  अगर जंग होगी तो यह आसमान से ही दुश्मन की हर गतिबिधि पे नजर रख सकता है।  इससे किसी भी देश से होने वाली मिसाइल  हमला को पहले से नाकामयाब किया जा सकेगा। किसी भी देश पे जमीन या समुन्द्र  से हमला करने की रणनीति बनान   इस उपग्रह के आने से  और  आसान हो गया है।

समुन्द्र पे भी रखेगा  नजर CARTOSAT-3

CARTOSAT-3 समुन्द्र पे भी नजर रखेगा , इससे  समुन्द्र से होने वाली आतंकी घुसपैठ को रोका जा सकेगा साथ ही समुंद्री तूफान  , सुनामी  या समुन्द्र में होने वाली आपदा का  निवारण आसानी से किया जा सकेगा। 
CARTOSAT-3 के आने से अब समुन्द्र घटनाये काम होगी और समय रहते ही उनका निवारण कर लिया जायेगा।  यदि की समुंद्री जहाज़  पर कोई घटना होती है या भारतीय नौसेना में कोई संकट आता है तो CARTOSAT-3 के जरिये इसकी सुचना तुरंत मिल जाएगी और समय रहते ही रेस्क्यू कार्य कर लिया जायेगा। अगर कोई तूफान या चक्रवात  समुन्द्र में उठता है तो इसके द्वारा पहले से ही आगाह कर दिया जायेगा। 


Post a Comment

1 Comments

please do no enter any spam kink